डाइट में लेते रहेंगे ये 7 चीजें तो शरीर में कभी नहीं होगी विटामिन डी की कमी

डाइट में लेते रहेंगे ये 7 चीजें तो शरीर में कभी नहीं होगी विटामिन डी की कमी

सेहतराग टीम

हमें सेहदमंद और तंदुरुस्त रहने के लिए प्रोटीन, विटामिन आदि चीजों की आवश्यकता होती है। इसलिए हम हमेशा ऐसा कुछ खाते है जो हमें ये सब दे सकें। वहीं विटामिन शरीर की बनावट और मजबूती के लिए बहुत ही जरूरी है। वैसे तो सभी प्रकार के विटामिन शरीर के लिए आवश्यक है लेकिन विटामिन डी (Vitamin D) कुछ ज्यादा ही आवश्यक है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा क्या खाएं जो भरपूर विटामिन डी दे। 

पढ़ें- बाल और त्वचा भी देते हैं शरीर में आयरन की कमी के संकेत, ये बदलाव दिखने लगते हैं

विटामिन डी से भरपूर आहार (Foods High in Vitamin D in Hindi):

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए फल- संतरा खाएं (Orange- Fruit High in Vitamin D in Hindi): 

हम आपको संतरे का रस पीने का एक और कारण देते हैं - हां, संतरे के रस में विटामिन डी और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. यह सबसे अच्छे फलों के रसों में से एक है, जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरपूर है। नाश्ते में एक गिलास ताजा संतरे का रस शामिल करना आपकी सुबह को किक-स्टार्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, हमेशा ताजे संतरे के रस का विकल्प चुनें और स्टोर से खरीदे गए संतरे के रस को खरीदने से बचें।

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए सब्जी- मशरूम खाएं (Mushroom- High in Vitamin D in Hindi):

क्योंकि मशरूम सूरज की रोशनी में उगते हैं, इसलिए वे विटामिन डी से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, मशरूम बी- विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 से समृद्ध होते हैं और तांबा जैसे खनिज भी इनमें मौजूद होते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि सभी मशरूम में विटामिन डी की समान मात्रा नहीं होती है। मशरूम कई तरह के होते हैं। प्राकृतिक धूप में सुखाए जाने वाले मशरूम को चुनना हमेशा बेहतर होता है।

विटामिन डी की कमी दूर करेगा गाय का दूध

विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ दैनिक आहार में एक गिलास गाय के दूध लेने का सुझाव देते हैं, जो विटामिन डी की आपकी दैनिक जरूरत का 20% देता है। गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। सुनिश्चित करें कि आप पूर्ण वसा वाला दूध पीते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन डी की अधिकतम सामग्री होती है। डीके पब्लिशिंग की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "पूर्ण वसा वाले दूध का उपयोग करें, क्योंकि इसमें केवल 4 प्रतिशत वसा होती है, इसे मलाई के जरिए बाहर निकालने पर इसमें घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के भी कम हो जाते हैं।"  

विटामिन डी की कमी को दूर करेगा दही

प्रोटीन से भरपूर, योगर्ट में भी विटामिन डी के साथ फोर्टिफ़ाइड होते हैं और यूएसडीए पोषण डेटा के अनुसार प्रति 8-औंस में लगभग 5 आईयू होते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि दही खरीदने से पहले आप लेबल पढ़ लें, क्योंकि दही के इन फोर्टीफाइड संस्करणों में से अधिकांश स्वाद वाले होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी चीनी सामग्री बहुत अधिक है। इसलिए, स्टोर किए गए दही के पैकेट से बचें और घर पर बना दही लें।

दलिया

ज्यादातर साबुत अनाज की तरह, दलिया भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, ओट्स जरूरी खनिजों और विटामिन और जटिल कार्ब्स से भरपूर होता है।

अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी अभी तक विटामिन डी का एक और समृद्ध स्रोत है। अंडे की जर्दी अतिरिक्त कैलोरी और वसा होती है। लेकिन इसमें प्रोटीन और अच्छे कार्ब्स सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इस बात को सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में एक से अधिक अंडे की जर्दी न खाएं। आप एक आमलेट बनाएं और स्वाद और पोषण मूल्य को बढ़ावा देने के लिए इसमें सब्जियां भी डालें।

विटामिन डी से भरपूर होती हैं फैटी फिश

अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको अपने आहार में फैटी फिश को शामिल करना चाहिए। ये विटामिन डी से भरपूर होती हैं। इसके साथ ही साथ इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फासफोरस होते हैं। जो आपकी सेहत को और भी कई फायदे देते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

पथरी के रोगियों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।